Mundo

अमेरिका में दो महीने में गई 2.21 करोड़ नौकरियां, ट्रंप बोले-सब बढ़िया है

News18Hindi Updated: June 22, 2020, 11: 25 AM IST

अमेरिका में दो महीने में गई 2.21 करोड़ नौकरियां, ट्रंप बोले-सब बढ़िया चल रहा है

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अर्थव्यवस्था के शानदार प्रदर्शन की बात की

अमेरिका में मार्च और अप्रैल महीने में 2.21 करोड़ लोगों की नौकरियां (Jobs Cuts) चली गई हैं. इस बारे में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US Donald Trump) ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था शानदार तरीके से विकास कर रही हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated:
    June 22, 2020, 11: 25 AM IST

    वाशिंगटन. अमेरिका में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण और उससे बचाव के उपाय के तौर पर लागू लॉकडाउन (Lockdown) के कारण मार्च और अप्रैल महीने में 2.21 करोड़ लोगों की नौकरियां चली (Job Loss) गई हैं. इस बारे में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था शानदार तरीके से विकास कर रही हैं. उन्होंने जोर देकर कहा कि रोजगार के मामले में अमरीका ने रिकॉर्ड बनाया है. डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को यह बात कोरोना वायरस के चलते अर्थव्यवस्था की खराब हुई हालत के बारे में पूछे गए एक सवाल का जवाब देने के क्रम में कहा.

    मार्च और अप्रैल महीनों में बेरोजगारी का आलम

    देश में अप्रैल महीने में बेरोजगारी की दर 14.7 थी. अमेरिका में 1948 के बाद से लेकर अबतक बेरोजगारी का इतना खराब आलम अबतक नहीं रहा. मई महीने में बेरोजगारी दर में 13.3 फीसदी गिरावट दर्ज की गई जबकि इस महीने में 25 लाख लोगों की नौकरियां गईं.

    हमने खुदरा बिक्री के मामले में रिकॉर्ड बनाया: ट्रंपअमेरिका में कोरोना वायरस के चलते लागू किए लॉकडाउन के दौरान मार्च और अप्रैल महीने में 2.21 करोड़ लोगों की नौकरियां चली गईं. मई महीने में कुछ व्यापारिक संस्थान खोले गए और कर्मचारियों को दुबारा नौकरी पर रखा गया. ट्रंप ने आंकड़ों के मद्देनजर यह कहा कि अमेरिकी प्रशासन अच्छा काम कर रहा है. उन्होंने प्रेस वार्ता में पत्रकारों से कहा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था शानदार काम कर रही है.

    उन्होंने कहा कि मैं यह चाहूंगा कि हमने रिकॉर्ड बनाया है. हमने रिकॉर्ड स्तर पर रोजगार सृजित किया है. आप जैसा कि जानते हैं हमने खुदरा बिक्री के मामले में रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने जोर देकर कहा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था बहुत बढ़िया कर रही है.

    ‘पिछले साल की तुलना इस क्रेडिट कार्ड से की ज्यादा खरीददारी’

    सीएनएन से बातचीत करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति के वरिष्ठ सलाहकार और व्हाइट हाउस के आर्थिक सलाहकार परिषद के पूर्व चैयरमेन केविन हैसेट ने कुछ दिनों पहले कहा था कि देश की अर्थव्यवस्था पटरी पर किसी के सोचने की गति से ज्यादा तेज गति से लौट रही है. हैसेट ने कहा कि अर्थशास्त्रियों को विनम्र होना चाहिए और 17 राज्यों में जो हमने उपलब्धियां हासिल उसे स्वीकार करना चाहिए. इन राज्यों में क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पिछले साल की तुलना इस साल ज्यादा हुई है.

    ये भी पढ़ें: राष्ट्रपति ट्रंप जल्द करेंगे नए वीजा प्रतिबंधों की घोषणा, भारतीयों को जॉब की होगी प्रॉब्लम

    कोरोना संकट ने पायलट को बनाया डिलीवरी ब्वॉय, 6 लाख पाने वाला घर-घर पहुंचा रहा है सामान

    हालांकि हैसेट ने यह भी स्वीकार किया कि अगर कोरोनावायरस की दूसरी लहर पैदा होगी तो देश की अर्थव्यवस्था को नुकसान हो सकता है. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के पहले संक्रमण में हमने जो देखा और महसूस किया लेकिन अब दूसरी लहर पैदा होगी तो शटडाउन करना होगा और अर्थव्यवस्था को उससे नुकसान हो सकता है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप देश की अर्थव्यवस्था को महान अर्थव्यवस्था बनाना चाहते हैं. अमेरिका दुनिया की सबसे बड़ी और ताकतवर अर्थव्यवस्था है.

    First published: June 22, 2020, 11: 25 AM IST

    पूरी ख़बर पढ़ें

    अगली ख़बर

    Close