Mundo

ट्रंप ने ट्वीट किया नस्लीय नारे वाला वीडियो, कुछ ही देर में डिलीट किया

ट्रंप ने ट्वीट किया नस्लीय नारे वाला वीडियो, कुछ ही देर में डिलीट किया

ट्रंप ने ट्वीट किया नस्लीय नारे वाला वीडियो फिर डिलीट किया

ट्रंप (Donald Trump) ने रविवार को एक वीडियो ट्वीट किया जिसमें नस्लीय नारे ‘व्हाइट पावर’ (White Power) का इस्तेमाल किया गया था. इस वीडियो में ट्रंप समर्थक ‘व्हाइट पावर’ का नारा लगाते नज़र आ रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated:
    June 29, 2020, 12: 44 PM IST

    वाशिंगटन. अमेरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) एक बार फिर एक ट्वीट (Tweet) कर आलोचनाओं से घिर गए हैं. ट्रंप ने रविवार को एक वीडियो ट्वीट किया जिसमें नस्लीय नारे ‘व्हाइट पावर’ (White Power) का इस्तेमाल किया गया था. इस वीडियो में ट्रंप समर्थक ‘व्हाइट पावर’ का नारा लगाते नज़र आ रहे हैं. ट्रंप ने इस वीडियो को ट्वीट करते हुए अपने समर्थकों का शुक्रिया अदा किया था. हालांकि ट्रंप ने कुछ ही देर बाद इस ट्वीट को डिलीट कर दिया.

    व्हाइट हाउस ने मामले पर सफाई देते हुए कहा कि राष्ट्रपति ने वीडियो में ‘कही गई बात’ को नहीं सुना था. ट्रंप ने रविवार को ये वीडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया, ‘द विलेजेस के महान लोगों का शुक्रिया.’ उधर सीनेटर टिम स्कॉउट ने ‘सीएनएन’ से कहा, ‘कोई प्रश्न ही नहीं है’ कि ट्रम्प को उस वीडियो को रिट्वीट नहीं करना चाहिए था और ‘उन्हें इसे हटा देना चाहिए.’ बता दें कि स्कॉट सीनेट में एकमात्र अश्वेत रिपब्लिकन हैं. उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि इसका किसी भी तरह से बचाव नहीं किया जा सकता.’ उधर व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जूड डीरे ने एक बयान में कहा, ‘राष्ट्रपति ट्रंप द विलेजेस के बड़े प्रशंसक हैं. उन्होंने वीडियो में कही गई बात को नहीं सुना. उन्होंने बस अपने समर्थकों का जोश देखा था.’

    Donald Trump

    जो बाइडेन ने की निंदाट्रंप के अपने समर्थक के बयान की निंदा करने के सवाल का व्हाइट हाउस ने कोई जवाब नहीं दिया. इस बीच, डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडन ने मामले पर ट्रम्प की निंदा की. पूर्व उप राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, ‘हम देश की आत्मा की लड़ाई लड़ रहे हैं और राष्ट्रपति ने अपना रुख स्पष्ट कर दिया है. लेकिन यह जंग हम ही जीतेंगे.’ गौरतलब है कि मिनियापोलिस में श्वेत पुलिस अधिकारी द्वारा काले व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद से अमेरिका में काले लोगों के खिलाफ अत्याचारों का मामला गर्माया है.

    नस्लीय तनाव को नहीं भुना रहा: ट्रंप


    बीबीसी के मुताबिक, वीडियो में विपक्षी और समर्थक दोनों नजर आ रहे थे. ट्रंप ने इन आरोपों से इनकार किया है कि वे नस्लीय तनाव को भुनाने की कोशिश कर रहे हैं. उधर स्वास्थ्य मंत्री एलेक्स अजार ने कहा- राष्ट्रपति, प्रशासन और न ही मैं व्हाइट सुपरमेसी (गोरों का वर्चस्व) का समर्थन करेंगे. हाल में फ्लॉयड की मौत के बाद हो रहे प्रदर्शन को लेकर उन्होंने ट्वीट किया था- जब लूटपाट शुरू होती है तो शूटिंग भी शुरू होती है.

    Jupiter के चांद यूरोपा का महासागर है जीवन के अनुकूल, शोधकर्ताओं को मिले प्रमाण

    बता दें कि राष्ट्रपति ट्रंप पर पहले भी नस्लभेदी कंटेट शेयर करने को लेकर आरोप लगते रहे हैं. 2017 में उन्होंने तीन मुस्लिम विरोधी वीडियो रीट्वीट किए थे. इसके अलावा ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री थेरेसा मे से ये कहकर विवादों में आ गए थे कि उन्हें अपने देश के मुसलमानों को संभालना चाहिए.

    First published: June 29, 2020, 12: 34 PM IST

    अगली ख़बर

    Close