Mundo

हैंड सैनिटाइजर ने ली 3 लोगों की जान, अन्य की हालत गंभीर, जानें कैसे…

Corona से बचने के लिए लोगों ने पी लिया हैंड सैनिटाइजर, 3 की मौत, अन्य की हालत गंभीर

हैंड सैनिटाइजर ने ली 3 लोगों की जान (फाइल फोटो)

हाल ही में अमेरिका (America) के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने लोगों से अपील की थी कि वे मैक्सिको की कंपनी Eskbiochem SA के बनाए सैनिटाइजर का इस्तेमाल नहीं करें.

  • News18Hindi
  • Last Updated:
    June 29, 2020, 3: 37 PM IST

    मेक्सिको सिटी. कोरोना (Corona) का कहर पूरी दुनिया में जारी है. इससे बचाव का तरीका है लगातार हैंड सैनिटाइजर (Hand Sanitizer) का इस्तेमाल करना. लेकिन हाल ही में एक घटना सामने आई है कि हैंड सैनिटाइजर ने लोगों की जान ही ले ली. यह घटना है मेक्सिको की, जहां हैंड सैनिटाइजर पीने से तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि एक शख्स की आंखों की रोशनी चली गई. न्यू मेक्सिको के स्वास्थ्य अधिकारियों ने ये जानकारी दी है. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, हैंड सैनिटाइजर पीने की घटना के बाद तीन अन्य लोग गंभीर स्थिति में हैं. ऐसा समझा जाता है कि सभी सातों लोगों ने जो हैंड सैनिटाइजर पिया था, उसमें मेथनॉल था.

    मेक्सिको के हेल्थ सेक्रेटरी केथी कुंकेल ने कहा कि अगर आपको लगता है कि आपने मेथनॉल वाला हैंड सैनिटाइजर पी लिया है तो मेडिकल हेल्प लें. ऐसा समझा जाता है कि कुछ लोगों ने शराब के विकल्प के तौर पर सैनिटाइजर पिया था. केथी कुंकेल ने कहा कि मेथनॉल पीने वाले लोगों को बचाने के लिए दवा मौजूद है. लेकिन लोग जितनी जल्दी हॉस्पिटल आएंगे, रिकवरी के मौके उतने अधिक होंगे. बता दें कि मेथनॉल की अधिक मात्रा के संपर्क में आने से मिचली, सिर दर्द, वोमिटिंग, साफ दिखाई नहीं देने, कोमा में जाने या नर्वस सिस्टम को स्थाई क्षति पहुंचने की समस्या और मौत भी हो सकती है.

    ये भी पढ़ें: VIDEO: सांप जैसा दिख रहा था ये अनोखा जीव, पास से देखने पर उड़े लोगों के होश

    कई जेलों में था सैनिटाइजर बैनकोरोना महामारी से पहले कई जेलों में सैनिटाइजर का उपयोग बैन था. जेल में ये डर बना रहता था कि कैदी इसे पी जाएंगे या आग लगाने में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. हाल ही में अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने लोगों से अपील की थी कि वे मैक्सिको की कंपनी Eskbiochem SA के बनाए सैनिटाइजर का इस्तेमाल नहीं करें. इस सैनिटाइजर में टॉक्सिक केमिकल बताया गया था. अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक, Eskbiochem SA सैनिटाइजर की जांच के दौरान पता चला कि स्किन के मेथनॉल सोखने पर नुकसान पहुंच सकता है. यह साफ नहीं हो पाया है कि मृत लोगों ने किस कंपनी के सैनिटाइजर का इस्तेमाल किया था.

    First published: June 29, 2020, 3: 37 PM IST

    अगली ख़बर

    Close